User avatar
ShobhRAJ
Posts: 6
Joined: Tue Jul 03, 2018 6:10 am

क्या भारत में क्रिप्टो पर प्रतिबंध लगाया गया है ?

Fri Jul 06, 2018 5:30 pm

प्रिय मित्रों !!

जैसा कि हम रोज़ाना सुन रहे हैं कि भारत में क्रिप्टो पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। मेरी राय में, कोई भी व्यक्ति पूरी खबर या लेख पढ़ने की कोशिश नहीं कर रहा है और इसके बारे में गलत निर्णय ले रहा है। कुछ लोगों को इस तरह की अफवाहों से लाभ मिल रहे हैं और वे भयभीत लोगों से सस्ते क्रिप्टो खरीद रहे हैं।

मेरा अनुरोध है, कृपया डरो मत और अपनी डिजिटल संपत्तियों को सस्ते मूल्य में न बेचें। क्योंकि मेरे पास यह मानने के कुछ कारण हैं कि भारत में क्रिप्टो पर प्रतिबंध नहीं लगाया जाएगा। इसलिए मैं इन तथ्यों या कारणों पर चर्चा कर रहा हूं जिन्हें मैंने समाचार में देखा –

1. वकील वरुण सेठी द्वारा दायर एक सूचना के अधिकार (आरटीआई) अनुरोध पर भारतीय रिजर्व बैंक ने जवाब दिया कि उसने अपनी निषेध कार्रवाई से पहले कोई शोध नहीं किया है।

2. आर्थिक मामलों के विभाग के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग, ही हाल ही में गठित क्रिप्टो मुद्रा और अंतर्निहित प्रौद्योगिकी की जांच के लिए पैनल के प्रमुख, ने क्रिप्टो मुद्रा और अंतर्निहित प्रौद्योगिकी की जांच के लिए बताया कि टीम क्रिप्टो मुद्रा के व्यापार के लिए नियामक दिशानिर्देशों की घोषणा करने के करीब है। गर्ग ने कहा कि -
“we are fairly close to developing a template (for the use of cryptocurrencies) that might be in the best interests of our country. We have moved pretty far in this regard, and we have prepared a draft that entails what parts of this businesses should be banned and what should be preserved. This should be discussed by the first week of July and we should wrap this up within in the first fortnight of July.”

अगर मैं इन बिंदुओं को सकारात्मक तरीके से देखता हूं, तो भारत ने क्रिप्टो पर प्रतिबंध नहीं लगाया, सिर्फ बैंकों ने क्रिप्टो के लिए फिएट पैसों (INR) के लेनदेन को रोक दिया है। सोचो अगर भारत में क्रिप्टो को प्रतिबंधित किया जा रहा है, तो भारत सरकार को उनके लिए नियमों की आवश्यकता क्यों है?

लेकिन अब कुछ लोग तर्क देंगे कि क्यों सर्वोच्च न्यायालय ने 3 जुलाई, 2018 को Temporary Stay की अनुमति नहीं दी ? दोस्तों यह सिर्फ अदालत की प्रक्रिया है और मुख्य सुनवाई 20 जुलाई, 2018 को निर्धारित है। इसलिए हमें 20 जुलाई, 2018 तक इंतजार करना चाहिए।

इस मुद्दे के बारे में आपके विचार क्या हैं ?

User avatar
ShobhRAJ
Posts: 6
Joined: Tue Jul 03, 2018 6:10 am

Re: क्या भारत में क्रिप्टो पर प्रतिबंध लगाया गया है ?

Fri Jul 20, 2018 7:16 pm

UPDATE : भारत के सुप्रीम कोर्ट ने क्रिप्टो प्रतिबंध मामले के बारे में सुनवाई की तारीख बढ़ा दी है। अब अंतिम तर्क 11 सितंबर, 2018 को होंगे ।

Return to “India”

Who is online

Users browsing this forum: No registered users and 0 guests